देश

national

पनामा पेपर्स मामले में ED ने ऐश्वर्या राय से की 7 घंटे से ज्यादा पूछताछ

Monday, December 20, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

बॉलीवुड ऐक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुईं। यहां ऐश्वर्या से साल 2016 में सामने आए 'पनामा पेपर्स' घोटाले के संबंध में पूछताछ की गई। ऐश्वर्या से ईडी के अधिकारियों ने लगातार साढ़े 7 घंटे तक पूछताछ की। ईडी दफ्तर से निकलते समय ऐश्वर्या के चेहरे पर काफी तनाव नजर आ रहा था। मीडिया में लीक हुए इन पनामा पेपर्स में दुनियाभर के नेता, बिजनसमैन और सिलेब्रिटीज के नाम थे जिन्होंने टैक्स बचाने के लिए नकली कंपनियां बनाकर विदेशों में पैसे इन्वेस्ट किया था।

ऐश्वर्या ने ईडी की अधिकारियों के सवालों के जवाब दिए और फॉरन एक्सचेंज मैनेजमेंट ऐक्ट (FEMA) के तहत अपने बयान दर्ज करवाए। बयान दर्ज कराने के अलावा ऐश्वर्या ने ईडी के पास कुछ डॉक्यूमेंट्स भी जमा कराए हैं। पनामा पेपर्स में 426 भारतीय लोगों के नाम सामने आए थे। इसमें बच्चन फैमिली का भी नाम शामिल था और ईडी 2016-17 से ही इस केस की जांच कर चुकी है।

इससे पहले ईडी ने बच्चन फैमिली को नोटिस जारी करते हुए यह आदेश दिया था कि वे 2004 से विदेशों में भेजे गए अपने पैसे का ब्योरा दें। इसके बाद बच्चन फैमिली ने कुछ डॉक्यूमेंट ईडी में जमा कराए थे। हालांकि अभी भी ईडी बच्चन फैमिली से जुड़ी कुछ वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रही है।

पनामा पेपर्स में आरोप लगाया गया था कि ऐश्वर्या राय बच्चन का संबंध 2005 से ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में बनाई गई एक फर्जी कंपनी से था। इस फर्जी कंपनी से ऐश्वर्या के परिवार के लोगों के संबंध भी बताए गए थे। यह कंपनी 2008 में बंद कर दी गई थी। इस संबंध में अभिषेक बच्चन से भी पहले पूछताछ हो चुकी है। 1 अक्टूबर 2021 तक ईडी की जांच में पनामा पेपर्स में आए भारतीय लोगों के 930 मामलों का पता चला है जिसमें कुल 20, 353 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group