देश

national

नए साल की शुरूआत में यूएई दौरे पर जा सकते हैं पीएम मोदी

Monday, December 27, 2021

/ by इंडेविन टाइम्स

नई दिल्ली।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने के पहले सप्ताह में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा कर सकते हैं, जो 2022 में उनका पहला विदेश दौरा होगा। इस बारे में जानकारी रखने वाले लोगों ने सोमवार को बताया। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष छह जनवरी के आसपास यात्रा कार्यक्रम निर्धारित करने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक तारीख तय नहीं की गयी हैं।

प्रधानमंत्री की रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खाड़ी देश की प्रस्तावित यात्रा ऐसे समय में हो सकती है, जब दोनों देश अपने कूटनीतिक संबंधों के 50 साल पूरे कर रहे हैं। मोदी इस दौरान दुबई एक्सपो का दौरा भी कर सकते हैं। भारत और संयुक्त अरब अमीरात आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए व्यापक मुक्त व्यापार समझौते के लिहाज से बातचीत कर रहे हैं और इस यात्रा में उक्त विषय पर आगे बढ़ने की संभावना है।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात हाल में चार देशों के एक नये समूह में शामिल हुए जो व्यापार और निवेश से संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। समूह के अन्य दो सदस्यों में अमेरिका और इजराइल हैं। दोनों देशों के संबंधों में 2015 में मोदी की यूएई यात्रा के बाद काफी प्रगति देखी गयी और इसे साझेदारी में नये दौर की शुरुआत के रूप में देखा गया।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान ने 2016 में भारत की यात्रा की थी। वह जनवरी 2017 में गणतंत्र दिवस समारोहों में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए दोबारा भारत आये थे। प्रधानमंत्री मोदी दुबई में आयोजित छठी ‘वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट' में भाग लेने के लिए फरवरी 2018 में पुन: यूएई गये थे। वह अगस्त 2019 में एक बार फिर यूएई गये, जहां उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द ऑर्डर ऑफ जायेद' से सम्मानित किया गया।


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group