देश

national

यूपी: धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया 73वां गणतंत्र दिवस, राज्यपाल ने किया ध्वजारोहण

Wednesday, January 26, 2022

/ by इंडेविन टाइम्स

लखनऊ।  

उत्तर प्रदेश में बुधवार को 73वां गणतंत्र दिवस बहुत ही धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर राजधानी लखनऊ में निकाली गयी परेड में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे और सुरक्षाकर्मी शामिल हुए। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजभवन में ध्वजारोहण किया तथा इस अवसर पर उपस्थित राजभवन के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सुरक्षाकर्मियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी।

राजभवन में ध्वजारोहण के बाद राज्यपाल ने विधानभवन पर ध्वजारोहण कर गणतंत्र दिवस परेड की सलामी ली और परेड का निरीक्षण किया। परेड में सेना, पुलिस, पीएसी, होमगार्ड, विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा मार्च पास्ट किया गया तथा विभिन्न विभागों एवं विद्यालयों द्वारा झांकियां भी निकाली गयी। प्रदेश के स्थानीय कलाकारों ने भी समूह नृत्य और अन्य प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य, स्थानीय सांसद, विधायक, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस एवं सेना के अधिकारी सहित आमजन भी उपस्थित थे। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी ने अपने आधिकारिक आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भारतीय संविधान के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘देश के संविधान ने पिछड़े वर्गों को अधिकार दिए हैं। देश का संविधान प्रत्येक नागरिक को न केवल सम्मान के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता रहा है बल्कि देश दुनिया के सबसे जीवंत लोकतंत्र के तौर पर अपनी यात्रा को आगे बढ़ा रहा है। आज जब यह देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है तो हम सभी को गौरव की अनुभूति करनी चाहिए।'' प्रदेश के विभिन्न सरकारी कार्यालयों, राजनीतिक दलों और अन्य प्रतिष्ठानों के कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ ही गणतंत्र दिवस कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। गृह विभाग के प्रवक्ता के अनुसार गणतंत्र दिवस समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। 

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group