देश

national

यूपी: कोहरा-गलन भरी ठंड ने बढ़ा दी लोगों की मुश्किलें

लखनऊ

उत्तर प्रदेश में पिछले 4 दिनों से ठंड और गलन ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। लखनऊ में भी गलन भरी ठंड और घने कोहरे से राहत नहीं मिल रही है। इस दौरान शहर का तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 17 जनवरी तक प्रदेश के कई इलाकों में गलन भरी ठंड और शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। लखनऊ सहित आसपास के जिलों में भी सुबह घना कोहरा और सर्द हवा ने लोगों के लिए मुश्किल का सबब बन गया है। वहीं इसके चलते वायु गुणवत्ता में भी गिरावट हुई है।

प्रदेश के कुछ इलाकों में घना कोहरा पड़ सकता है। वहीं अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मेरठ में 5.4 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 7.8 डिग्री सेल्सियस और मुजफ्फरनगर में 6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। साथ ही पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। दिन में प्रदेश भर में ठंड महसूस हुई। प्रदेश में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान फतेहगढ़ में 22.4 डिग्री, प्रयागराज में 20.7 डिग्री और वाराणसी में 20.2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

एक्यूआइ स्तर में भारी गिरावट

लखनऊ के वायु गुणवत्ता का एक्यूआइ स्तर 110 दर्ज किया गया। शहर के अलग-अलग स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) मापने के लिए प्रदूषण मापक यंत्र लगाए गए हैं। इनके अनुसार तालकटोरा में एक्यूआइ का स्तर 142, लालबाग में 129, केंद्रीय विद्यालय अलीगंज में 117, रायबरेली रोड स्थित बी आर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में 104, गोमती नगर में 89 और कुकरैल पिकनिक स्पाट-एक में एक्यूआइ का स्तर 82 पर दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की माने तो जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बारिश, बर्फबारी व हिमस्खलन के चलते यह ठंड बढ़ी है। बर्फीली हमारे जम्मू कश्मीर, हिमाचल से होकर के यूपी के मैदानी इलाकों में पहुंच चुकी हैं। लिहाजा पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही। यह सिलसिला अभी कई दिनों तक जारी रह सकता है। सर हवाओं का प्रकोप और बढ़ सकता है।

 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group