देश

national

देशभर में 15-18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन शुरू

नई दिल्ली। 

भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच सोमवार सुबह से देशभर में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है। बच्चों के टीकाकरण के लिए देश में कोविन ऐप  (CoWIN) पर रविवार तक छह लाख से ज्यादा पंजीकरण हुए। पंजीकरण कराने की प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत करने की घोषणा की थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों के घालमेल से बचने के लिए 15-18 आयु वर्ग के लिए अलग टीकाकरण केंद्र, अलग कतारें, अलग सत्र स्थल और अलग टीकाकरण दल बनाने की सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर को जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, इस आयु वर्ग के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा।

भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

 दिशा निर्देशों के अनुसार, बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिए खुद ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या अलग मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण कर सकते हैं। रविवार को शाम 7.50 मिनट तक कोविन ऐप पर 15 से 18 आयु वर्ग में 6.35 लाख से अधिक पंजीकरण हुए। इस आयु वर्ग के लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। 

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group