देश

national

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- हर साल 26 दिसंबर को साहिबजादों की याद में मनाया जाएगा 'वीर बाल दिवस'

नई दिल्ली। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए रविवार को कहा कि उनका जीवन और संदेश लाखों लोगों को ताकत देता है। साथ ही उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब हर साल 26 दिसंबर को चारों साहिबजादों की याद में 'वीर बाल दिवस' मनाया जाएगा। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि यह ‘साहिबजादों' के साहस और न्याय स्थापना की उनकी कोशिश को उचित श्रद्धांजलि है।

PunjabKesari

गुरु गोबिंद सिंह के चारों पुत्रों की मुगलों ने हत्या कर दी थी। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘वीर बाल दिवस उसी दिन मनाया जाएगा, जब साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी ने दीवार में जिंदा चिनवा दिए जाने के बाद शहीदी प्राप्त की थी। इन दो महान हस्तियों ने धर्म के महान सिद्धांतों से विचलित होने के बजाए मौत को चुना।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और चार साहिबजादों की बहादुरी और आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत दी। उन्होंने कभी अन्याय के आगे सिर नहीं झुकाया। उन्होंने समावेशी और सौहार्दपूर्ण विश्व की कल्पना की। पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें हमेशा इस बात की खुशी रहेगी कि उनकी सरकार को गुरु गोबिंद सिंह का 350वां प्रकाश उत्सव (जयंती) मनाने का अवसर मिला। उन्होंने 2017 में मनाए गए गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर अपने पटना दौरे की कुछ तस्वीरें ट्विटर पर साझा कीं, जिनमें वह पटना साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकते दिखाई दे रहे हैं।

PunjabKesari

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं। उनका जीवन और संदेश लाखों लोगों को ताकत देता है। मुझे हमेशा इस बात की खुशी रहेगी कि हमारी सरकार को उनका 350वां प्रकाश उत्सव मनाने का अवसर मिला। मैं उस समय पटना के अपने दौरे की कुछ झलकियां साझा कर रहा हूं।'' 


Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group