देश

national

योगी सरकार ने किया समझौता, यूपी के छोटे उद्योगों को मिलेगा वॉलमार्ट औेर फ्लिपकार्ट का सहारा

  

लखनऊ। 

अमेरिका की बहुराष्ट्रीय खुदरा उत्पाद कंपनी वॉलमार्ट और ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश में सक्रिय कुटीर लघु एवं मझोले उद्योगों (एमएसएमई) की क्षमता के निर्माण के लिए अनुकूल परिवेश तैयार करने के उद्देश्य से राज्य के निर्यात संवर्धन ब्यूरो के साथ बृहस्पतिवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस भागीदारी के तहत वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट राज्य के एमएसएमई को उनके व्यवसायों को डिजिटल रूप देने में मदद करने के साथ-साथ उन्हें ऑनलाइन रिटेल के जरिए पूरे भारत में उत्पाद बेचने में सक्षम बनाएंगे। साथ ही एमएसएमई को अपनी निर्यात क्षमताएं बढ़ाने के साथ-साथ वॉलमार्ट की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने के अवसर भी मिलेंगे।

उत्तर प्रदेश के एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इस एमओयू के बारे में बताया कि उत्तर प्रदेश के एमएसएमई ने दुनियाभर में पहचान बनायी है और 2021 में रिकॉर्ड निर्यात दर्ज कराया है। उभरते सितारे तथा ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) जैसी योजनाओं के बलबूते उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में एमएसएमई के लिए एक बेहतर परिवेश तैयार किया है तथा उन्हें निर्यात को बढ़ावा देने और नए बाजारों में पैठ बनाने में भी मदद दे रही है।

उन्होंने कहा "हम वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट के साथ गठबंधन पर उत्साहित हैं और इस कार्यक्रम के जरिए एमएसएमई को और मजबूत बनाने और उन्हें सफलता की नई बुलंदियों को हासिल करने में भी मदद करेंगे।"

वॉलमार्ट की अंतर्रष्ट्रीय साझीदारी सेवा की उपाध्यक्ष निधि मुंजाल ने इस समझौते के बारे में कहा "हम उत्तर प्रदेश सरकार के साथ भागीदारी कर राज्य में एक मजबूत एमएसएमई परिवेश तैयार करने के उनके प्रयासों में सहयोग को लेकर उत्सुक हैं। इसके लिए हमारा इरादा स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण एवं सहयोग देकर उनके लिए भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन अवसरों को उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि हम 2027 तक भारत से अपने मेड इन इंडिया निर्यात को बढ़ाकर तिगुना कर 10 अरब डॉलर तक पहुंचाने तथा लघु व्यवसायों को सहयोग देकर उन्हें देश एवं विदेश में आगे बढ़ने का अवसर देने की दिशा में प्रयासरत रहेंगे।

फ्लिपकार्ट में वरिष्ठ निदेशक जगजीत हरोड़े ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के साथ ओडीओपी योजना संबंधी फ्लिपकार्ट की भागीदारी को जबर्दस्त सफलता मिली है और जनवरी 2020 के बाद से अब तक विभिन्न उत्पाद श्रेणियों में 52 प्रतिशत त्रैमासिक वृद्धि दर्ज की गयी है।


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group