देश

national

घने कोहरे की चपेट में यूपी, लगातार गिर रहे तापमान ने बढ़ाई ठिठुरन

Tuesday, January 18, 2022

/ by इंडेविन टाइम्स

लखनऊ

उत्तर प्रदेश में सर्दी सूबे के लोगों पर कहर बनकर टूट रही है। जनवरी आधी से ज्यादा गुजर चुकी है लेकिन ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश में पिछले तीन-चार दिन ठंड के साथ गलन भी बढ़ गई है। कोहरे के साथ ही दिन का तापमान भी 15 डिग्री और रात का 6 से 7 डिग्री के बीच अटका है। ऐसे में सूबे के लोग अलाव और चाय से खुद को गर्म रखने की जुगत में जुटे हुए हैं।

जनवरी में अब तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान को देखें तो पारे में लगातार गिरावट जारी है। एक जनवरी को दिन का पारा 21.6 डिग्री सेल्सियस और रात का 10.7 डिग्री सेल्सियस था। इस माह अब तक दिन का सबसे कम पारा 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि रात का सबसे कम पारा 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा है। इससे साफ है कि जनवरी के साथ ही ठंड में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार लगातार तीन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं। एक 16 जनवरी को हो चुका है। दूसरा मंगलवार से सक्रिय होगा। हालांकि प्रदेश में इसका बहुत असर नहीं होगा, लेकिन रात का पारा बढ़ना शुरू हो जाएगा‌। वहीं, 21 जनवरी को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ का असर पूरे यूपी पर पड़ेगा। 22 और 23 जनवरी को बदली और बारिश के आसार हैं। ऐसे में दिन का पारा फिर से लुढ़क सकता है।

इन जिलों में सक्रिय होगी कोल्ड डे कंडीशन

जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, बागपत, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, श्रावस्ती, बहराइच, खीरी, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, जौनपुर, मथुरा, बलरामपुर, सीतापुर, हरदोई,फर्रु खाबाद, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, हापुड़, जीबीनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, सीतापुर, अमेठी और आसपास के इलाकों में।

कोहरे के लिए इन जिलों को चेतावनी

कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, जालौन, हमीरपुर, सीतापुर, हरदोई, महोबाद, झांसी, ललितपुर, लखीमपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, एसके नगर, गोरखपुर, फतेहपुर, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर, एसआर नगर, वाराणसी, चंदौली और आसपास के इलाकों में चेतावनी जारी की

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group