देश

national

हर शादी को हिंसक और हर पुरुष को बलात्कारी नहीं कह सकते- स्मृति ईरानी

Wednesday, February 2, 2022

/ by इंडेविन टाइम्स

नई दिल्ली। 

संसद में बजट सत्र के तीसरे दिन मैरिटल रेप का मुद्दा उठाया गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मैरिटल रेप को लेकर कहा कि देश की हर शादी की निंदा करना ठीक नहीं है। प्रश्नकाल में स्मृति ईरानी ने कहा कि वैवाहिक जीवन में यौन हिंसा का समर्थन नहीं किया जा सकता है लेकिन इसकी आड़ में सभी पुरुषों को बलात्कारी कहना ठीक नहीं है।

बता दें कि ईरानी सीपीआई सांसद बिनॉय विश्वम के 'वैवाहिक जीवन में यौन हिंसा' से संबंधित एक सवाल का जवाब दे रही थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैरिटल रेप का मामला अदालत में विचाराधीन है।  

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास राज्य सरकारों के सहयोग से इस देश में महिलाओं की रक्षा करना है। वर्तमान में, पूरे भारत में 30 से अधिक हेल्पलाइन कार्यरत हैं, जिन्होंने 66 लाख से अधिक महिलाओं की सहायता की है। इसके अलावा, देश में 703 'वन स्टॉप सेंटर' काम कर रहे हैं और इनसे 5 लाख से अधिक महिलाओं को मदद मिली है।

वहीं, सांसद विश्वम ने कहा कि उनका मतलब यह नहीं था कि हर आदमी एक बलात्कारी है। इसके साथ ही सवाल पूछा कि क्या सरकार इस मुद्दे पर डेटा एकत्र कर सकती है और इसे जल्द से जल्द संसद में जमा कर सकती है।

 इस पर मंत्री ने कहा कि सदस्य सुझाव दे रहे हैं कि केंद्र राज्य सरकारों के साथ बातचीत करे और उनसे रिकॉर्ड मांगे। लेकिन केंद्र आज इस सदन में राज्य सरकारों की ओर से कोई सिफारिश नहीं कर सकता।

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group