देश

national

दिनभर फिटिंग जीन्स (Jeans) पहनने से हो सकती हैं 5 गंभीर बीमारियां

Tuesday, February 15, 2022

/ by इंडेविन टाइम्स

टाइट-फिटिंग जींस पहनना सबसे बड़ा फैशन सिंबल बन गया है। अब लडकियां ही नहीं बल्कि लड़के भी टाइट जींस पहनते हैं। बेशक जींस पहनने से आपको एक सेक्सी लुक मिलता है लेकिन यह सेहत के लिए खतरनाक भी है। रोजाना फिटिंग जींस पहनने से आपके शरीर में धीरे-धीरे कुछ ऐसे रोग पनपते रहते हैं जिनका आपको बहुत देरी से पता चलता है।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जींस पहनना फैशनेबल लग सकता है। लेकिन इसके लिए अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। लंबे समय तक जींस पहनने से नसों की बीमारी वैरिकोज वेन्ससे लेकर ब्लड क्लॉट तक कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। एक्सपर्ट यह भी मानते हैं कि टाइट जींस खासकर महिलाओं के स्वास्थ्य को अधिक प्रभावित कर सकती है।

दरअसल टाइट फिटिंग जींस आपकी त्वचा को जकड़ लेती है, जिससे उसका सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, जींस की वजह से मूवमेंट नहीं हो पाती है जिसका असर सीधे आपके जोड़ों पर पड़ता है। हल्के और ढीले कपड़े त्वचा के लिए हमेशा से फायदेमंद साबित हुए हैं।

स्कीनी पैंट सिंड्रोम

जींस जितनी भी पतली हो, बेहतर है कि आप ढीली पैंट ही पहनें और घर आते ही उतार दें। ज्यादा समय तक टाइट जींस पहनने से आपके पैरों की मांसपेशियों और नसों को चोट लग सकती है। इससे आपकी जांघों के सामने सुन्नता, दर्द और झुनझुनी पैदा हो सकती है। इस स्थिति को स्कीनी पैंट सिंड्रोम भी कहा जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन हो सकता है धीमा

दिनभर टाइट फिटिंग जींस पहनने से आपकी कमर और पैरों में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपकी नसों के लिए खून को हृदय और अन्य अंगों की ओर वापस पंप करना कठिन हो सकता है। ऐसा होने से आपके अंगों का बेहतर तरीके से काम करना बंद हो सकता है।

प्रजनन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

रोजाना जींस पहनने से कुछ संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। उनमें से एक वॉल्वोडेनिया है। यह एक ऐसी स्थिति जो महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में दर्द पैदा कर सकती है और प्रजनन स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो महिलाएं सप्ताह में 4 या अधिक बार टाइट-फिटिंग जींस पहनती हैं, उनमें वॉल्वोडेनिया विकसित होने की संभावना दोगुनी से अधिक होती है।

ब्लड क्लॉट

टाइट जींस पहनना शरीर के निचले हिस्से में खराब ब्लड सर्कुलेशन का मुख्य कारण है। इससे ब्लड क्लॉट का जोखिम पैदा हो सकता है। टाइट जींस की वजह से नसों पर लगातार दबाव बनता है, जिससे कमर और जांघों के आसपास दर्द होता है। यह समस्या अक्सर पैरों में झुनझुनी, जलन और बेचैनी जैसे संकेत दे सकती है।

पुरुषों को यूटीआई  (UTI) का खतरा

टाइट जींस पहनना पुरुषों के लिए भी एक भयानक विचार है। यह उनके प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ-साथ यूटीआई का कारण भी बनता है। लंबे समय तक जींस को पहनने से पुरुषों में कैंसर का जोखिम बढ़ने के साथ प्राइवेट पार्ट को नुकसान पहुंच सकता है।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group