देश

national

सेहत का खजाना है 'कच्चा लाल अमरूद'

अमरूद एक ऐसा फल है जिसे बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते हैं। सच कहें तो इसे गरीबों का फल माना जाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि अमरूद खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। अध्ययन इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि सामान्य अमरूद की तुलना में अंदर से लाल अमरूद के फायदे ज्यादा हैं।

अमरूद के पत्तों के लाभ भी कई सारे हैं। इसे विभिन्न रोगों को ठीक करने वाली पारंपरिक औषधि माना जाता है। माना जाता है कि यह फल कई बीमारियों को दूर करता है। इसमें एंटीएलर्जी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीटॉक्सिक, एंटीप्लाज्मोडियल, एंटीस्पास्मोडिक, एंटी-कफ, एंटीडायबिटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण होते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, लाल अमरूद का इस्तेमाल डेंगू (डीएचएफ) को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसमें संतरे के मुकाबले दोगुना विटामिन सी भी होता है। लाल अमरूद फाइबर का भी बेहतर स्रोत है, विशेष रूप से इसमें घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। लाल अमरूद में फाइबर की मात्रा अन्य फलों और अनाज की तुलना में अधिक पाई जाती है।

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

लाल अमरूद कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोगों (सीवीडी) पर एंटीबॉडी प्रभाव डालता है। अमरूद सीरम लिपिड को काफी कम कर सकता है। फाइबर वाले फूड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाने जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है।

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है

यह खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जोकि दिल के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है। खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल से जुड़े रोग और यहां तक कि हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

आपको रखता है हाइड्रेटेड

यह रसदार फल आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है। गर्मियों के दिनों में यह फल का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप इस अद्भुत फल के समग्र लाभ प्राप्त करने के लिए नाश्ते में अमरूद को काटकर उसके ऊपर थोड़ी मिर्च और नमक डालकर खा सकते हैं।

नसों और मांसपेशियों को देता है आराम

अमरूद में मैग्नीशियम होता है, जो नसों और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। यही वजह है कि इसे स्ट्रेस बस्टर के रूप में जाना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और तनाव को कम करने में अमरूद का सेवन वास्तव में सहायक हो सकता है।

विटामिन सी का भंडार

अमरूद विटामिन सी का खजाना है और यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता रखता है। इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। यह दिल के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है।


No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group