देश

national

जनपद में चल रहा घर-घर दस्तक अभियान

अमेठी। 

30 अप्रैल 2022 मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि संचारी रोगों से बचाव के लिए 15 अप्रैल से घर-घर दस्तक अभियान चल रहा है। मच्छरों, गंदगी व अन्य माध्यमों से फैलने वाली संक्रामक बीमारियों को मात देने के लिये घर-घर आशा कार्यकर्ता और स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर दस्तक दे रही हैं | अभियान में लोगों को स्वच्छता, पोषणयुक्त भोजन, शुद्ध पेयजल आदि की महत्ता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सीमा मेहरा ने बताया कि इस अभियान में गांव में तैनात आशा कार्यकर्ता व आशा संगिनी घर-घर जाकर संचारी रोगों से ग्रसित मरीजों की जानकारी जुटा रही हैं। उनको संचारी रोग से बचाव के उपाय बता रही हैं | इसके साथ ही चिन्हित मरीजों को घर पर ही दवा उपलब्ध कराने के साथ ही गंभीर अवस्था वाले मरीज की सीएचसी में जांच व उपचार कराने का कार्य कर रही हैं तथा संचारी रोग अभियान को सफल बनाने में मुख्य भूमिका निभा रही हैं।

भादर की आशा संगिनी नीलम शुक्ला ने  कहा कि गांव में गंदगी, जल भराव तथा मच्छरों के प्रकोप से कई बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं। इसकी रोकथाम के लिए घर-घर दस्तक अभियान के दौरान 15 तारीख से अब तक सैकड़ों घरों में जाकर दस्तक दे चुकी हूँ। घर में मौजूद लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देती हूँ। इस दौरान सिरदर्द एवं बुखार से ग्रसित दस मरीजों को घर पर दवाइयां उपलब्ध कराया, पाँच गंभीर अवस्था के मरीज को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाकर उनकी जांच व उपचार कराया है। दवा की अवधि पूर्ण होने तक उनकी देखरेख किया। अपने कार्य क्षेत्र में सफाई कर्मी की मदद से एंटी लार्वा का छिड़काव भी करवाया|

जिला मलेरिया अधिकारी भिखुल्लाह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात आशा व आशा संगिनी द्वारा गांव के प्रत्येक घर पर जाकर स्वास्थ्य से संबधित जानकारी दी जा रही है। संचारी रोग मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, दिमागी बुखार के मरीजों की सूची भी तैयार कर रही हैं। संचारी रोग से ग्रसित मरीज मिलने पर आशा वर्कर घर पर ही दवाएं उपलब्ध करा रही हैं।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group