देश

national

रोज सुबह पिएं गन्ने का जूस ,कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

गन्ने के जूस को आप सभी लोगों ने कभी ना कभी जरूर पिया होगा। सड़कों के किनारे, बाजार में और रेस्टोरेंट में भी इसका जूस लोगों के द्वारा बड़े स्वाद के साथ किया जाता है। वैसे तो लोग इसे एक जूस के रूप में ही पीते हैं लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप इसे रोजाना पीना शुरू कर देंगे।

जी हां दरअसल गन्ने के जूस में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर गुण भी पाया जाता है। यह ना केवल कैंसर के खतरे से आपको बचाता है बल्कि किडनी स्टोन को निकालने में भी मदद करता है। नीचे जानें गन्ने के जूस पीने के और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1- कैंसर का खतरा हो जाएगा खत्म

गन्ने के जूस में एंटी कैंसर गुण पाया जाता है। एंटी कैंसर गुण होने के कारण जब आप गन्ने के जूस का सेवन करते हैं तो यह कैंसर के लिए विकसित हो रही कोशिकाओं को बढ़ने से रोक देता है और आप कैंसर के खतरे से बच जाते हैं। इसके अलावा अगर आप इस गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो यह इससे होने वाले जोखिम से भी आप को बचाने में काफी मदद करता है।

2- किडनी स्टोन को दूर करने में करता है मदद

गन्ने का जूस किडनी स्टोन को दूर करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं डॉक्टरों के द्वारा भी किडनी स्टोन की स्थिति में गन्ने का जूस पीने की सलाह दी जाती है। दरअसल गन्ने के जूस में ऐसी अम्लीय क्षमता होती है जिसके कारण या किडनी स्टोन को धीरे-धीरे गला देता है और उसे छोटा बनाकर यूरिनल के रास्ते बाहर भी कर देता है। इसलिए अगर आप इस किडनी स्टोन से परेशान हैं या फिर इस खतरे से बचे रहना चाहते हैं तो गन्ने के जूस को पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

3- यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को करता है दूर

गन्ने के जूस को पीने से यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन की समस्या में भी आराम मिलता है। दरअसल गन्ने के जूस में ड्युरेटिक गुण पाया जाता है। यह गुण यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से जुड़ी हुई कई समस्याओं को ठीक करने का गुण रखता है। इसलिए जो लोग ऐसे किसी भी संक्रमण या जलन से परेशान हैं तो गन्ने के जूस को पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

4- प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत

जो लोग अक्सर बीमार हो जाते हैं उनकी बीमारी का कारण यह है कि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कमजोर होती है। यही वजह है कि ऐसे लोग अक्सर सर्दी जुकाम या बुखार से परेशान रहते हैं। जबकि गन्ने का जूस पीना, ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि एक रिसर्च के मुताबिक गन्ने के जूस में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का प्रबल गुण पाया जाता है। इससे न केवल आपको बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलेगी बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी मजबूत बन जाएगी।

5- नहीं होगी खून की कमी

खून की कमी को एनीमिया के नाम से भी जाना जाता है। यह एक मेडिकल कंडीशन होती है। इस स्थिति में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। हालांकि इसे आयरन की पूर्ति के जरिए दूर किया जा सकता है, जो गन्ने के जूस में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए गन्ने के जूस को पीकर आप एनीमिया के खतरे से बचे रहेंगे।

6- हड्डी भी होगी मजबूत

गन्ने के जूस में कैल्शियम की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं और आप एक एथलीट हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसलिए रोजाना जॉगिंग करने के बाद आप एक गिलास गन्ने के जूस को पीने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी हड्डियों का विकास भी होगा और उन्हें मजबूती भी मिलेगी।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group