देश

national

बारिश और आंधी से बदला यूपी के मौसम का मिजाज, लखनऊ में आज भी बारिश का अलर्ट

लखनऊ।  

उत्तर प्रदेश में बारिश और आंधी ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। एक दिन पहले हुई बारिश की वजह से कई जगहों पर अधिकतम तापमान भी सामान्य से 6 से 8 डिग्री तक कम रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिन तक मौसम का मिजाज अभी राहत वाला बना रहेगा। आज मंगलवार को भी हल्की बारिश होने के आसार बने हुए हैं। 27 मई तक राहत के बाद फिर से गर्मी परेशान करेगी और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाके में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के साथ पूर्वी-पश्चिमी हवाओं से मौसम में बदलाव हुआ है। लखनऊ पर इसका असर दो दिन तक रहने की उम्मीद है। शहर में मंगलवार को भी बदली-बारिश के आसार हैं। साथ ही बुधवार को भी तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है।

यूपी में गोरखपुर, बस्ती से लेकर अयोध्या तक अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 24 डिग्री तक रहेगा। वहीं राजधानी लखनऊ में बारिश के आसार आज भी बने हुए हैं और यहां का तापमान 33 से लेकर 24 डिग्री के बीच में रहेगा। पीलीभीत की तरफ 32 और 22 डिग्री, जबकि मेरठ में 33 और 20 डिग्री तक तापमान रहेगा। नोएडा और गाजियाबाद में मौसम थोड़ा साफ होगा। यहां अधिकतम 34 और न्यूनतम 21 रहेगा। झांसी में 38 और 27 डिग्री, प्रयागराज में 35 और 26, बांदा से वाराणसी तक 37 और 25 डिग्री तापमान रहेगा।

बारिश और तेज हवाओं के बाद सोमवार को प्रदूषण का ग्राफ भी अपने न्यून स्तर पर पहुंच गया। पिछले दिनों जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स का ग्राफ 350 का आंकड़ा पार कर गया था। सोमवार को नोएडा का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 146, और ग्रेटर नोएडा-134 रहा। उम्मीद की जा रही है अगले कई दिन तक इस बारिश और हवा से प्रदूषण कंट्रोल में रहेगा।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group