देश

national

3 जून को यूपी की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, कई दिग्गज उद्योगपति होंगे शमिल

लखनऊ। 

तीन जून को होने वाली तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी(जीबीसी थ्री) में देश के बड़े उद्योगपति हिस्सा लेंगे। करीब 150 उद्योगपतियों को भेजे गए निमंत्रण में अब तक 62 उद्योगपतियों ने कार्यक्रम में आने के लिए अपनी सहमति दे दी है। इसमें अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी, हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन निरंजन हीरानंदानी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला, पेटीएम के चेयरमैन एंड सीईओ विजय शेखर शर्मा समेत कई दिग्गज इस सेरेमनी में हिस्सा लेंगे।

75,000 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पीएम नरेंद्र मोदी 75,000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का डिजिटली भूमि पूजन करेंगे। इसमें 2,000 से अधिक परियोजनाओं का भूमि पूजन किया जाएगा। सेरेमनी में अडाणी समूह की 4,900 करोड़ और हीरानंदानी समूह के 9,100 करोड़ से बनने वाले डेटा सेंटर का शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के 2,100 करोड़ की लागत से साफ्टवेयर सेंटर का भी भूमि पूजन होगा। आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र से 21,000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। वहीं, डालमिया ग्रुप की 600 करोड़ की लागत से बनने वाली सीमेंट निर्माण फैक्ट्री और हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के डिटर्जेंट प्लांट का भी शिलान्यास होगा। कार्यक्रम में साढ़े पांच हजार करोड़ से अधिक की सरकारी परियोजनाओं का भी भूमि पूजन होगा। इसमें 3,800 करोड़ की लागत से यमुना एक्सप्रेस-वे क्षेत्र में बनने वाला मेडिकल डिवाइस पार्क भी शामिल है।

12 स्टार्टअप और 14 निवेशक लगाएंगे स्टॉल

जीबीसी थ्री में आकर्षण का मुख्य केंद्र स्टॉल भी होंगे। कार्यक्रम में 12 स्टार्टअप और 14 निवेशकों के स्टॉल लगाए जाएंगे। इसमें कई उद्योग घरानों द्वारा किए जा रहे निवेश का प्रोटोटाइप बना होगा। इसके अलावा ओडीओपी उत्पादों के 62 स्टॉल लगाए जाएंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाली जीबीसी थ्री में करीब तीन हजार लोगों के पहुंचने की संभावना है। इसमें केंद्रीय मंत्रियों समेत बड़ी संख्या में भारत सरकार के अधिकारी भी शामिल हैं। शासन स्तर पर जीबीसी थ्री के लिए 10 कमिटी बनाई गई हैं। आईआईडीसी और मुख्य सचिव आयोजन की परियोजनाओं की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

ये उद्योगपति भी लेंगे हिस्सा

जीबीसी थ्री में आरपीजी संजीव गोयनका ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका, आईटीसी लिमिटेड के सीईओ संजीव पुरी, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव, मेदांता के चेयरमैन नरेश त्रेहन, प्रोड्यूसर और निर्देशक बोनी कपूर, लूलू ग्रुप के एमडी युसूफ अली, ब्रह्मोस के सीईओ और एमडी अतुल दिनकर राणे, टोरंट फार्मास्यूटिकल्स के चेयरमैन एमेरिटस सुधीर मेहता, ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल, गोदरेज प्रापर्टीज के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशॉ गोदरेज, इंफोसिस के संस्थापक सदस्य मोहन दास पई, निर्माता और निर्देशक केसी बोकाडिया, गिन्नी फिलामेंट्स के सीएमडी शिशिर जयपुरिया, बैद्यनाथ आयुर्वेद के एमडी अनुराग शर्मा, ग्रीनको ग्रुप के संस्थापक और एमडी अनिल कुमार चलमालसेट्टी, एमएक्यू सॉफ्टवेयर के एमडी राजीव अग्रवाल, ओयो के संस्थापक और सीईओ रितेश अग्रवाल, गैलेंट ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के चेयरमैन सीपी अग्रवाल, सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड के निदेशक सुखबीर सिंह, नोएडा परिधान निर्यात क्लस्टर के अध्यक्ष ललित ठुकराल, एलएंडटी लिमिटेड के एमडी और सीईओ एसएन सुब्रह्मण्यन समेत बड़े उद्योगपति शामिल होंगे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group