देश

national

30 मई से 7 जून तक तीन देशों की यात्रा पर जायेंगे उपराष्ट्रपति नायडू

नई दिल्ली। 

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 30 मई से 7 जून तक गेबन, सेनेगल और कतर की यात्रा पर जायेंगे। विदेश मंत्रालय के बृहस्पतिवार को जारी एक बयान के अनुसार, भारत से उपराष्ट्रपति के स्तर पर इन तीन देशों की यह पहली यात्रा होगी। गेबन और सेनेगल के लिये भारत से यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा होगी। मंत्रालय के अनुसार, ‘‘उपराष्ट्रपति नायडू की इन तीन देशों की यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय समझौतों पर भी हस्ताक्षर किये जाने की संभावना है।''

बयान में कहा गया है कि उपराष्ट्रपति की कतर यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उपराष्ट्रपति 30 मई से एक जून तक गेबन की यात्रा पर रहेंगे। वह, गेबन की प्रधानमंत्री रोज क्रिश्चियन ओसोउका रापोंडा के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। नायडू गेबन के राष्ट्रपति अली बोंगो ओंदिम्बा एवं अन्य गणमान्य लोगों से भी भेंट करेंगे। वह गेबन में कारोबारी समुदाय से बातचीत करेंगे और वहां भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। बयान के अनुसार, उपराष्ट्रपति 1 से 3 जून तक सेनेगल की यात्रा करेंगे।

इस दौरान वह सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। उपराष्ट्रपति वहां कारोबारियों एवं भारतीय समुदाय के लोगों से भी चर्चा करेंगे। मंत्रालय के अनुसार, उपराष्ट्रपति 4 से 7 जून तक कतर की यात्रा पर जायेंगे जहां वह कतर के नायब अमीर शेख अब्दुल्ला बिन हमाद अल थानी के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगे और द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे। उपराष्ट्रपति यात्रा के दौरान कतर के कई गणमान्य लोगों से मुलाकात करेंगे और कारोबारियों को भी संबोधित करेंगे।

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group