देश

national

मानक के विपरीत चल रहे अधर्व कंप्यूटर्स को एसडीएम ने किया सील, संचालक हवालात में

जावेद अहमद (सिटी हेड)
इंडेविन न्यूज नेटवर्क

सुल्तानपुर। मामला सुल्तानपुर जिले का है जहाँ 1 जून को जनता दर्शन में गांव के एक गरीब ने एसडीएम जयसिंहपुर अरविन्द कुमार को अपना दुखड़ा सुनाया। उसने बताया कि मेरे द्वारा आय और निवास प्रमाणपत्र के लिए अधर्व सीएससी के यहां से ऑनलाइन आवेदन किया गया था, जिसके लिए मुझसे 250 रुपए लिए गए थे, लेकिन मेरा प्रमाणपत्र खारिज हो गया। जब एसडीएम ने उसके पेमेंट और ऑनलाइन मेसेज को चेक किया तो पता चला कि 30 रुपए की जगह 250 रुपए का भुगतान उक्त कंप्यूटर संचालक द्वारा अपने सीएससी के नाम अकाउंट में ट्रांसफर कराया गया है। 

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम ने सम्बन्धित लेखपाल को 2 दिन में साक्ष्य प्राप्त करके प्रमाण पत्र संबंधित को उपलब्ध कराने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही जब उक्त सेंटर की जॉच करने हेतु एसडीएम जयसिंहपुर स्वयं आम आदमी बनकर वहां पहुंचे तो संचालक एसडीएम को पहचान नहीं सका और प्रमाण पत्र  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के नाम पर अधिक पैसे की मांग की। इसके बाद जब एसडीएम ने आयुष्मान भारत योजना अन्तर्गत गोल्डन कार्ड, पेंशन का केवाईसी आदि के सम्बंध में पूछा तो कंप्यूटर संचालक सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से अच्छादित लोगो का कार्य करने में आना कानी करने लगा। 

जब कंप्यूटर सेंटर के संचालक को पता चला कि पूछताछ करने वाला कोई आवेदक नही बल्कि स्वयं एसडीएम हैं, तब कंप्यूटर संचालक के कान खड़े हो गए। उसके बाद आम जनता से बदतमीजी से पेश आने, जाति निवास में मोटी रकम लेकर गरीब जनता का ऑनलाइन आवेदन करने, सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में आम जनमानस का  कोई कार्य न करने के सम्बंध में तत्काल अधर्व कंप्यूटर सीएससी को सील बंद कर संचालक को हवालात भेज दिया। अन्य कंप्यूटर सेण्टर वालो को सख्त निर्देश दिया कि प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी गरीब आम जनता से कोई धन उगाही का कार्य नही करेगा और सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से लोगो को लाभान्वित करने में उनकी मदद की जाए।  

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group