देश

national

स्वास्थ्य विभाग ने ‘मंकी पॉक्स’ को लेकर जारी किया अलर्ट

लखनऊ। 

कोरोना वायरस की गति में ब्रेक लगने के बाद कई देशों में संक्रामक रोग ‘मंकी पॉक्स' के मामलों में को देखते हुए योगी सरकार ने इसके संक्रमण को रोकने के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं।       

मुख्यमंत्री कार्यालय से गुरुवार को जारी बयान के अनुसार प्रदेश में भले ही मंकी पॉक्स का अभी कोई मरीज नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग, बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से अलटर् है। जिसके तहत प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारियों को सतकर्ता बरतते हुए मरीज मिलने पर तुरंत ही सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के प्रत्येक राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बेड का अलग वाडर् बनाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि मरीज मिलने पर तत्काल प्रभाव से भर्ती कर इलाज किया जा सकें।       

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में सावधानी बरते जाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने आला अधिकारियों को मंकी पॉक्स के लक्षण, उपचार आदि के बारे में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार जन सामान्य को जागरूक करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संदिग्ध लक्षण वाले लोगों के रक्त आदि की जांच कराएं।       

कोरोना संक्रमण के बाद देश भर में तेजी से फैल रहे मंकी और चिकन पॉक्स बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलटर् जारी कर लक्षण एवं इलाज के लिए परामर्श भी जारी की है। शासकीय सहित निजी अस्पतालों में इलाज के लिए संदिग्ध मरीजों के सैंपल पुणे स्थित लैब में भेजे जायेंगे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group