देश

national

उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान

Wednesday, June 29, 2022

/ by इंडेविन टाइम्स

नई दिल्ली। 

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होगा। चुनाव आयोग ने बुधवार को यह घोषणा की। एम. वेंकैया नायडू के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए अधिसूचना पांच जुलाई को जारी होगी और 19 जुलाई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। निर्वाचन आयोग (ईसी) के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी और 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतों की गिनती भी छह अगस्त को ही होगी।

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य भाग लेते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सदस्य भी शामिल होते हैं। उपराष्ट्रपति नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे की बैठक में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। 

उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के निर्वाचित 233 एवं मनोनीत 12 सदस्य तथा लोकसभा के निर्वाचित 543 सदस्य मतदान में भाग लेंगे। इस प्रकार से कुल 788 सांसदों का निर्वाचक मंडल होगा। इस बार लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह उपराष्ट्रपति चुनाव में मुख्य निर्वाचन अधिकारी होंगे। उनकी सहायता के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी भी नियुक्त किये जाएंगे। चुनाव में सदस्यों को आयोग द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले विशेष पेन से मतपत्र में रोमनलिपि में प्राथमिकता दर्ज करनी होगी। उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि के रूप में 15 हजार रुपए जमा कराने होंगे।

 

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group