देश

national

महिलाओं को मिल रही है परिवार नियोजन की सुविधाएं


हरिकेश यादव - संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी।  

20 जून 2022  जनपद में परिवार कल्याण कार्यक्रम को और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से बास्केट ऑफ़ च्वाइस के माध्यम से परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं । इसमें महिलाओं को परिवार नियोजन से संबंधी समस्त अस्थाई साधन की सेवाएं एक ही स्थान पर मुहैया कराई जाती हैं।

एसीएमओ एवं नोडल अधिकारी परिवार कल्याण डा. राम प्रसाद ने बताया कि परिवार की खुशहाली के लिए जनपद में परिवार नियोजन कार्यक्रम चलाया जा रहा है I इसके तहत परिवार नियोजन व साधनों की जानकारी आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री और एएनएम के द्वारा दी जा रही है। यह व्यवस्था जनपद के 213 मातृ शिशु कल्याण केंद्र, 13 सीएचसी, 30 पीएचसी, 99 हेल्थ वेलनेस सेंटर और जिला चिकित्सालय पर मौजूद है। 

इसके अलावा ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण समिति के माध्यम से प्रत्येक सप्ताह के प्रत्येक बुधवार शनिवार को भी महिलाओं को परिवार नियोजन की सलाह व सामग्री दी जाती है। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन में दो विधि अपनाई जाती है। स्थाई एवं अस्थाई। परिवार नियोजन के अस्थाई साधन में कंडोम,ओरल टेबलेट- छाया, माला एन, अंतरा इंजेक्शन, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली पीपीआईयूसीडी व आईयूसीडी शामिल है। उन्होंने बताया कि बास्केट ऑफ़ च्वाइस में परिअर नियोजन के कई अस्थाई साधन उपलब्ध हैं I. जैसे जो दंपत्ति लम्बे समय तक बच्चा नहीं चाहते वह आई.यू.सी.डी. लगवा सकते हैं जिससे 5 से 10 साल तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिल जाता है I अन्तरा इंजेक्शन 3 माह में एक बार ही लगवाना होता है, यह  बहुत ही सरल और कारगर है, जिन महिलाओं को अनियमित माहवारी होती है वह छाया गोली का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा जिनका परिवार पूरा हो चुका है वह स्थाई साधन के रूप में नसबंदी भी अपना सकते हैं I छाया व माला एन गोली का वितरण आशा के द्वारा भी किया जाता है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह के 21 तारीख को खुशहाल दिवस कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है जिसमे महिलाओं को उनके स्वास्थ्य व परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी जाती है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक बसंत कुमार राय ने बताया इस में परिवार कल्याण लाभ के साथ बच्चों का स्वस्थ होना भी शामिल है। 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group