देश

national

‘अग्निपथ' वापस लेने को लेकर सभी विधानसभा क्षेत्रों में ‘सत्याग्रह' करेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। 

‘अग्निपथ' योजना को वापस लेने की मांग करते हुए आगामी 27 जून को देश के हर विधानसभा क्षेत्र में ‘सत्याग्रह' करेगी। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को कहा, ‘‘सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी जी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि युवाओं के इस सबसे बड़े मुद्दे पर ध्यान केंद्रित किया जाए। हमारे नेताओं ने कुछ दिन पहले ‘अग्निपथ' के खिलाफ प्रदर्शन भी किया और सांसदों ने मार्च निकाला था।''

उन्होंने बताया, ‘‘ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने फैसला किया है कि इस महीने की 27 तारीख को पूरे देश में प्रदर्शन होगा। ‘अग्निपथ' को वापस लेने की मांग करते हुए सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक ‘सत्याग्रह' किया जाएगा।'' वेणुगोपाल ने इस योजना को ‘युवा विरोधी' करार देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में इसके खिलाफ अभियान तेज किया जाएगा। उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने इस योजना को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चार साल की सेवा के बाद पूर्व सैनिक की भूमिका में आने वाले युवाओं के पास कोई काम नहीं होगा तथा इससे देश में ‘बेरोजगार युवकों की बाढ़' आ जाएगी।

गौरतलब है कि अग्निपथ योजना 14 जून को घोषित की गई थी, जिसमें साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवाओं को केवल चार वर्ष के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान है। चार साल बाद इनमें से केवल 25 प्रतिशत युवाओं की सेवा नियमित करने का प्रावधान है। इस योजना के खिलाफ कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन होने के बीच सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया है। 

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group