देश

national

हज यात्रियों को ड्राप पिलाकर टीका लगाया गया, हज पर जा रहे 128 हाजी

 

प्रभ जोत सिंह- जिला ब्यूरो चीफ

इंडेविन न्यूज नेटवर्क

सुल्तानपुर।

सुल्तानपुर जिले के खैराबाद स्थित जामिया इस्लामिया मदरसा और जामिया अरबिया मदरसा में हज पर जाने वाले हजयात्रियों को प्रशिक्षण और टीकाकरण कैम्प का आयोजन किया गया। सुल्तानपुर से इस साल 128 लोग हज यात्रा पर जा रहे है उनके ट्रेनिंग के लिए मदरसे में व्यापक स्तर पर व्यवस्था की गई है। मदरसे के स्टाफ ने हज पर जाने वालों की बेहतरीन खिदमत अंजाम दिया।मदरसा जामिया इस्लामिया में एडीएम वित्त व सी आर ओ शमशाद अहमद और सी ओ राघवेंद्र चतुर्वेदी की उपस्थिति में टीकाकरण का शुभारंभ हुआ। जामिया इस्लामिया मदरसे उपस्थित 86 हाजियों को ड्रॉप पिलाया और टीकाकरण किया गया। राज्य हज कमेटी से नियुक्त हज ट्रेनर मौलाना उस्मान ने सैकड़ो हज यात्रिओ को हज के अरकान में तवाफ़,सई, एहराम व हज के तमाम मसायल तफसील (विस्तार)से बताये और इस सफर में जो दिक्कतें पेश आती है उससे बचने के तरीके बताए।
मौलाना मोहम्मद कसीम कासमी ने काबा शरीफ की तारीख के सिलसिले में जायरीन हज को तफसील से बतलाया। पैगम्बर हजरत इब्राहिम हजरत इस्माईल और हजरत हाजरा अलैहिस्सलाम के बारे में चर्चा किया।
मौलाना मोहम्मद मकबूल कासमी ने हज के फ़राएज़ और वाजिबात तथा हज के तरीके पर तफसीली रौशनी डाली।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ डी के त्रिपाठी ने भी मौके पर पहुच कर जायजा लिया।प्रसाशन की ओर स्वास्थ्य कर्मियों की  गठित टीम में डिप्टी सी एम ओ  डॉ ए एम नजीब,डॉ मोहम्मद आसिफ खान मेडिकल अफसर,शहनाज बानो काउंसलर,अरविंद कुमार,नीतू सिंह ए एन एम,शादाब खान डार्क रूम असिस्टेंट आदि लोगो की टीम ने हाजियों को टीकाकरण किया।
मौलाना मताहरुस सलाम कासमी,पूर्व प्राचार्य के एन आई डॉ जफर अली खान हातमी समाजसेवी निज़ाम खान,महाराष्ट्र के प्रदेश के समाजवादी पार्टी के प्रदेश सचिव अमान उल्ला खान ,हाफिज इरफ़ान, नोमान ,सलमान,मुफ़्ती तौफीक,अकील अहमद,हाजी मसरूर सिद्दीकी इत्यादि लोग मौजूद रहे।
उधर जामिया अरबिया में मौलाना अब्दुल लतीफ साहब के संयोजन में 39 लोगो का टीकाकरण कराया गया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group