देश

national

हर घर तिरंगा अभियान की सफलता के लिये जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आहूत की गयी बैठक

० 11 से 17 अगस्त 2022 तक चलेगा हर घर तिरंगा अभियान

० जनपद के प्रत्येक घरो, सरकारी/गैर सरकारी संगठनो, शिक्षण संस्थाओ, वाणिज्यिक एवं व्यवसायिक समूहो पर फहरेगा तिरंगा।

हरिकेश यादव-संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी। 

आजादी की 75वीं वर्षगाठ के अवसर पर अजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आगामी 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य ‘‘ हर घर तिरंगा’’ (झण्डा) फहराया जायेगा। अभियान को सफल बनाने के लिये कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र द्वारा संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागवार जिम्मेदारी दी गयी।  बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समय से निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष झण्डों का निर्माण करा लिया जाए, झंडा निर्माण के उपरांत बिक्री हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में राशन की दुकानों पर उपलब्ध कराया जाए, साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि हर घर में तिरंगा फहरे, इसके लिए विकासखंड स्तर पर सभी खंड विकास अधिकारी अपने अपने विकास खंडों में यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक घर में तिरंगा फहरे, नगर निकायों में सभी अधिशासी अधिकारी की जिम्मेदारी होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना जाग्रत करने के उद्देश्य से स्वतंत्रता के प्रतीक के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना इस अभियान का उद्देश्य है। उन्होने बताया कि जनपद में 525915 झंडा फहराने का लक्ष्य निर्धारित है जिसके सापेक्ष 578505 झण्डों का निर्माण कराया जाना है, झण्डा बनवाने का लक्ष्य स्वयं सहायता समूह की महिलाओ को सम्मिलित करते हुये झण्डा निर्माण समूहो के द्वारा तैयार कराया जाय। 

जिलाधिकारी ने बताया कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमो, स्वयं सहायता समूहो, विभिन्न नागरिक संगठनो आदि के सहयोग से क्रियान्वित किया जायेगा। उन्होने कहा कि वाणिज्यिक एवं व्यवसायिक समूहो एवं संगठनो को उनकी सहभागिता एवं तिरंगा झण्डा बनवाने के लिये उपलब्ध कराया जाय। सभी सरकारी/विभागीय बेबसाइट एवं सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अमृत महोत्सव की बेबसाइट पर उपलब्ध हर घर तिरंगा का लिंक पर भेजा जायेगा। उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर सम्बन्धित विभाग द्वारा जागरूकता अभियान का आयोजन करते हुये ग्राम प्रधानो को शत प्रतिशत घरो, दुकानो, कार्यालयो, शैक्षणिक संस्थानो तथा नलकूपों इत्यादि पर झण्डा फहराने हेतु जागरूक किया जाय। जनपद के समस्त सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानो, शैक्षणिक संस्थानो, व्यवसायिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनो, रेस्टोरेंट, शापिंग कामप्लेक्स, टोल प्लाजा, पुलिस चौकी, थाना इत्यादि को इस कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से झण्डा फहराये जाने हेतु शामिल किया जाय। जिलाधिकारी ने एआरटीओ को परिवहन निगम की समस्त बसो, निजी बसो, ट्रको एवं अन्य परिहन साधनो तथा सरकारी वाहनो में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का संदेश स्टीकर लगाने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद स्तर से पंचायत स्तर तक विभिन्न स्तरो पर नोडल अधिकारी के साथ-साथ पर्यवेक्षको की भी तैनाती प्रत्येक विकास खण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाय तथा जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा इसकी नियमित समीक्षा की जाय। पैंरेट टीचर मीटिंग कर सभी प्राथमिक/माध्यमिक स्कूलो में जानकारी देकर कार्यक्रम को सफल बनाया जाए। उन्होने जिला सूचना अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि समय-समय पर प्रेस व मीडिया के प्रतिनिधियो को कार्यक्रम के प्रचार प्रसार हेतु जन-जन जागरूकता एवं तैयारियो के सम्बन्ध में जानकारी दिया जाए। उन्होने कहा कि प्रत्येक नोडल अधिकारी यह दायित्व होगा कि हर घर झण्डा फहराने हेतु नागरिको को झण्डा फहराने की विधि व अन्य जानकारियां स्पष्ट रूप से अवगत करायें। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ अंकुर लाठर, अपर जिलाधिकारी न्यायिक आरके द्विवेदी, परियोजना निदेशक डीआरडीए आशुतोष दुबे, समस्त उप जिला अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव, जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी राकेश पांडे, जिला समाज कल्याण अधिकारी आरके शर्मा, डीसी एनआरएलएम सुनील तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group