देश

national

अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की प्रतिमा का महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया शिलान्यास

गीतांजलि सिंह - ब्यूरो चीफ (इंडेविन टाइम्स)

लखनऊ।  

हिन्द नगर कॉलोनी स्थित ममता गैस पार्क, कानपुर रोड में  अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद जी की विश्व की सबसे ऊंची बनने वाली 151 फ़ीट की प्रतिमा का महापौर संयुक्ता भाटिया ने उनकी 116वी जयंती पर भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।

इस अवसर पर बोलते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि यह हमारे लिए बड़े गर्व की बात है कि हमारे शहर लखनऊ में अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की विश्व की सर्वाधिक ऊंची प्रतिमा लगने जा रही है। यह हमारे आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देने का कार्य करेगी। हमारी नौजवान पीढ़ी यह जान सकेगी की भारत की आज़ादी के लिए हमारे वीर सपूतों ने कैसे अपना सर्वस्व इस देश पर न्योछावर कर दिया। महापौर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर इस आजादी के असल नायक की मूल्यवान प्रतिमा का निर्माण यह हम सभी देशवासियों के लिए गौरव का पल होगा।

शहीद आज़ाद के जन्मस्थान की मिट्टी से महापौर ने किया भूमि पूजन

इस गौरवमयी कार्य का भूमिपूजन अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद जी के जन्मस्थान प्रयागराज की मिट्टी से लाकर महापौर संयुक्ता भाटिया जी द्वारा किया गया।ज्ञात हो कि महापौर ने अमर शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की प्रतिमा लगाने के लिए कार्यकारिणी और सदन में प्रस्ताव पास किया था उसी क्रम में हिस्टोरिकल रिसर्च एसोसिएशन एवं हिंदुस्तान रिपब्लिकन आर्मी संस्था को अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी किया गया है और उनकी 116वी जयंती पर इसका शिलान्यास मा. महापौर द्वारा कराया गया है।

इस पुनीत अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया, केन्द्रीय मंत्री कौशल किशोर, शहीद चंद्रशेखर आज़ाद के भतीजे सुजीत आज़ाद तिवारी (राष्ट्रीय अध्यक्ष,हिंदुस्तान रिपब्लिकन आर्मी), सीएमएस स्कूल की संस्थापक एवं प्रबंधक भारती गांधी, शहीद कैप्टेन मनोज पांडेय के पिता गोपीचंद पांडेय, पूर्व पार्षद सौरभ सिंह "मोनू", राष्ट्रीय कवि गौरव चौहान जी सहित अन्य गड़मान्यजन उपस्थित रहे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group