देश

national

जीवन को संजीवनी प्रदान करने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक- जिलाधिकारी

० वृक्ष मानव जीवन की अमूल्य धरोहर।

अमेठी ।

जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरी, जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक इलामारन, मुख्य विकास अधिकारी डा. अंकुर लाठर ने  निर्माणाधीन कलेक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण कर वृहद वृक्षारोपण अभियान-2022 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री  के आवाह्नन पर आज पूरे प्रदेश में 35 करोड़ पौधे रोपित किए जाएंगे, जिसके क्रम में जनपद अमेठी में आज विभिन्न विभागों एवं जन सहयोग के माध्यम से 3645600 पौधे रोपित किए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि वृक्ष हमारी धरोहर हैं इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह वृक्षारोपण कर कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाए। उन्होंने कहा कि वृक्ष मानव जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी हैं वृक्षों से हमें छाया, फल, ऑक्सीजन जो हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है वह सब वृक्षों से ही हमें प्राप्त होती है इसलिए हमें अपने जीवन काल में अधिक से अधिक पेड़ लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर पर्यावरण को जीवंत बनाए रखने एवं जीवन को संजीवनी प्रदान करने के लिए वृक्षारोपण अत्यंत आवश्यक है वृक्षारोपण से वन संपदा में वृद्धि होती है वृक्ष ऑक्सीजन के उत्सर्जन के साथ ही वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड को नियंत्रित करते हैं, मानव व जीव-जंतुओं के जीवन को सुखी, समृद्ध एवं वायुमंडल को संतुलित बनाए रखने के लिए वृक्षों का विशेष महत्व है। 

इस दौरान उन्होंने आमजन से फलदार, फूलदार, छायादार व औषधीय पौधों को अधिक से अधिक लगाने की अपील किया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम-2022 हेतु जनपद अमेठी को 5103600 पौधे रोपित किए जाने का लक्ष्य आवंटित किया गया था, जिसके क्रम में विभिन्न विभागों द्वारा आज जनपद अमेठी में एक ही दिन में 3645600 पौधे रोपित किए गए। उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम को लेकर जनपद में पूर्व में ही सभी विभागों को लक्ष्य आवंटित करते हुए कार्य योजना तैयार की गई थी जिसके क्रम में आज वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group