देश

national

डीएम की अध्यक्षता में आगामी 06 जुलाई 2022 को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा सम्बंधित तैयारियों की बैठक हुई आयोजित

० परीक्षा को नकलविहीन व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के दिए निर्देश

हरिकेश यादव-संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी।

जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आज आगामी 6 जुलाई 2022 को बीएड की प्रवेश परीक्षा को सकुशल, सुचितापूर्ण, नकलविहिन व शांतिपूर्णढंग से सम्पन्न कराने हेतु तैयारियों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने बताया कि बीएड की प्रवेश परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए 07 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें कुल 3500 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी जिसमें प्रथम पाली 9:00 से 12:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली 2:00 से 5:00 तक आयोजित होगी। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रत्येक दो केंद्रों पर एक केंद्र प्रतिनिधि तथा प्रत्येक केंद्रों पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। 

जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा नकलविहीन, सुचितापूर्ण और सख्ती के बीच हो और जो भी कमी हो उसे तत्काल पूर्ण करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्र व्यवस्थापक यह सुनिश्चित करेगें कि बिना पहचान पत्र के कोई भी कक्ष निरीक्षक ड्यूटी पर न रहे। ड्यटी पर लगाये गये सभी मजिस्ट्रेट कल निरीक्षण करके सभी केन्द्रों पर तैयारियों के संबंध में जायजा लें। परीक्षा के दौरान कोविड-19  गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एके सिंह ने आगामी 6 जुलाई 2022 को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा के संबंध में सभी केन्द्र व्यवस्थापक एवं मजिस्ट्रेटों व सम्बंधित अधिकारियों को अवगत कराया कि परीक्षा को सकुशल, सुचितापूर्ण, नकलविहिन व शांतिपूर्णढंग से सम्पन्न कराने हेतु पुलिस फोर्स प्रत्येक परीक्षा केन्द्रो पर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। परीक्षा की निगरानी के लिए दो सचल दल गठित किया है सभी सचल दल में तीन-तीन सदस्य हैं। प्रत्येक 02 परीक्षा केंद्र पर एक केंद्र प्रतिनिधि नियुक्त किया है, जिनके द्वारा कोषागार से गोपनीय परीक्षा सामग्री परीक्षा केंद्रों पर ले जाया जाएगा और परीक्षा समाप्ति के बाद सामग्रियों को पुनः कोषागार में जमा कराया जाएगा। 

परीक्षा प्रारंभ होने के अधिकतम आधे घंटे तक ही परीक्षार्थियों का प्रवेश मान्य होगा। परीक्षा के बाद प्रश्न पुस्तिकाएं जमा कर ली जाएंगी, सिर्फ ओमार सीट की तृतीय कॉपी परीक्षार्थियों को दी जाएगी। परीक्षा केंद्र से 500 मीटर की परिधि में फोटो कॉपी की दुकानें, साइबर कैफे इत्यादि पूर्णता बंद रहेंगे।  परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को अपना प्रवेश पत्र दो प्रतियों में फोटो सहित लाना अनिवार्य होगा, परीक्षा में सिर्फ बाल पॉइंट पेन का ही प्रयोग किया जाएगा। बैठक के दौरान समस्त उपजिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रताप मिश्र, वरिष्ठ कोषाधिकारी आलोक राजवंशी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव, सहित केंद्र व्यवस्थापक व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group