देश

national

आगामी त्यौहारों को लेकर डीएम व एसपी ने की कानून एवं शांति व्यवस्था की बैठक

Friday, July 8, 2022

/ by Indevin Times
जगदम्बा प्रसाद यादव
इंडेविन टाइम्स -अमेठी

  • त्यौहारों को लेकर अधिकारियों, धर्मगुरुओं, समाज के अन्य प्रतिष्ठित जनों के साथ की बैठक
  • परंपरागत रूप से त्यौहारों को मनाने की किया अपील
  • आगामी त्यौहारों के समय विद्युत आपूर्ति, पेयजल एवं साफ सफाई की रहे पर्याप्त व्यवस्था- जिलाधिकारी
  • थानाध्यक्ष से लेकर एसडीएम तक अपने-अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं समाज के अन्य प्रतिष्ठित जनों के साथ सतत संवाद बनाएं- जिलाधिकारी
  • आगामी त्यौहारों को लेकर पुलिस प्रशासन रहे अलर्ट- पुलिस अधीक्षक
  • अफवाह फैलाने वालों पर रहेगी पैनी नजर- पुलिस अधीक्षक

अमेठी। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक इलामारन जी की अध्यक्षता में आगामी त्यौहारों ईद-उल-अजहा (बकरीद), नाग पंचमी, मुहर्रम, रक्षाबंधन एवं श्रावण मास कांवड़ यात्रा को स्वच्छ वातावरण एवं शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए अधिकारियों, विभिन्न संप्रदाय के धर्मगुरुओं, एवं जनपद के प्रतिष्ठित जनों के साथ कानून एवं शांति व्यवस्था की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी त्यौहारों को लेकर सभी अधिकारी अलर्ट मोड़ पर रहे, अपने अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं से सतत संवाद बनाए रखें, मंदिरों व मस्जिदों का निरीक्षण कर वहां पर साफ सफाई, बिजली, पानी इत्यादि की व्यवस्था पूर्व से ही सुनिश्चित करा लें साथ ही आने जाने वाले मार्ग को भी दुरुस्त करा लें। 

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं एवं सार्वजनिक जगहों एवं मंदिरों, मस्जिदों, ईदगाह के पास साफ-सफाई रहे। लोक निर्माण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि कांवड़ यात्रा वाले रूट पर सड़कों को गड्ढा मुक्त कराया जाए। एवं थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि जहां सड़कों के किनारे शिविर लगाए जाते हैं उनकी सूची लोक निर्माण विभाग को एवं नगर पालिकाओं को उपलब्ध करा दें। जिससे सड़कों का गड्ढा मुक्त संभव हो सके एवं रोड पट्टी पर घास की सफाई भी प्रत्येक दशा में कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणसील रहे। 

उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी किसी भी दशा में ना हो एवं मुख्य चौराहों या मुख्य मार्गो या खुले स्थानों पर कोई कुर्बानी नहीं की जाएगी एवं बचे हुए अवशेषों को गांव में गड्ढे खुदवा कर अवशेषों को गड्ढे में दबा दिया जाए। एवं नगरों में नगरपालिका अपनी वाहनों द्वारा अवशेषों को ढक कर शहर के बाहर किसी खुले स्थान पर गड्ढा खोदकर दबा दें एवं यह भी सुनिश्चित किया जाए कि अवशेष ले जाते समय कोई भी अवशेष सड़क पर ना रहे इसे विशेष कर देख लिया जाए एवं कोई भी नई परंपरा त्यौहार में ना डाली जाए एवं कांवड़ यात्रा को लेकर अपनी तैयारी पूर्ण कर लें तथा जिन रूटों से पूर्व में कांवड़ यात्रा निकलती रही है उन रूटों से ही कावड़ यात्रा निकले अनावश्यक रूप से कोई नई परंपरा ना डालें इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें। 

उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युत विभाग त्यौहारों पर पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुचारू रखें एवं जर्जर तार, लटकते तार एवं खंभों पर करंट न उतरे यह भी देख लिया जाए। एवं नगर पालिका पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रखें। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में आगामी त्यौहारों को लेकर भ्रमण सील रहें। और उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों को लेकर अपनी तैयारी पूर्ण कर लें एवं पीस कमेटी की बैठक अवश्य करा लें किसी भी दशा में त्यौहारों में नई परंपरा ना डालने दें। पुलिस प्रशासन अपने अलर्ट मोड़ पर रहे। आगामी त्यौहारों को लेकर अपनी निगरानी बनाए रखें, उन्होंने कहा कि सभी डीजे संचालकों से बात कर ले कि न्यायालय की गाइड लाइन के अनुसार ही डीजे की आवाज रखें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर सतर्क दृष्टि बनाए रखें तथा अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें। 

बैठक के दौरान जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने समस्त जनपद वासियों को आगामी त्योहारों की बधाई देते हुए त्योहारों को स्वच्छ वातावरण एवं शांतिपूर्ण माहौल में मनाने की अपील की है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ अंकुर लाठर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एके सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक आरके द्विवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक वीके पांडे, समस्त उप जिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव, समस्त अधिशासी अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, समस्त थानाध्यक्ष सहित विभिन्न संप्रदाय के धर्मगुरु व प्रतिष्ठित जन मौजूद रहे।

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group