देश

national

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की बैठक

नई दिल्ली। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार को नीति आयोग की शासी परिषद की सातवीं बैठक हुई जिसमें जी-20 सम्मेलन, फसलों के विविधीकरण, शहरी प्रशासन, उच्च शिक्षा और‘2047 में भारत‘ पर गहन मंथन किया गया। बैठक के नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बैरी और अन्य सदस्यों ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बैठक में अगले वर्ष देश में होने वाली जी- 20 की बैठक के आयोजन और राज्यों की भूमिका पर भी विचार विमर्श किया गया।

इसके अलावा फसलों का विविधीकरण, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन, उच्च शिक्षा, शहरी प्रशासन, इंटरनेट कनेक्टिविटी और‘वर्ष 2047 में भारत‘ पर व्यापक रूप से विचार विमर्श किया गया। बैरी ने कहा कि अगला वर्ष 2023 भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा। इस वर्ष भारत में जी-20 सम्मेलन का आयोजन भारत की अध्यक्षता में होगा। उन्होंने कहा कि बैठक में जी -20 सम्मेलन में राज्यों के योगदान पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि नयी शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर सभी राज्यों ने सहमति जताई है।

बैठक में केंद्र और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के बीच संघवाद की भावना के अनुरूप माहौल बनाने, अमृत काल में देश की विकास यात्रा में चुनौतियों की पहचान करने और उनका समाधान तलाशने पर जोर दिया गया। बैठक के एजेंडे में तिलहन और दालों में आत्मनिर्भर बनना भी शामिल रहा।

बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री तथा केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक शामिल हुए। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक में भाग नहीं लिया। बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस. जयशंकर भी उपस्थित रहे। जुलाई 2019 के बाद से शासी परिषद की यह पहली बैठक है।

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group