देश

national

भारत में लॉन्च हुई सर्वाइकल कैंसर की स्वदेशी वैक्सीन

Thursday, September 1, 2022

/ by इंडेविन टाइम्स

नई दिल्ली। 

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को घातक सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए देश में विकसित पहले टीके ‘सर्वावेक' की घोषणा करते हुए कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सिह ने यहां कैंसर रोधी टीके की घोषणा करते हुए कहा कि सर्वाइकल कैंसर भारत में दूसरा सबसे अधिक प्रचलित कैंसर है। उन्होंने कहा कि दुनिया के सर्वाइकल कैंसर से होने वाली मौतों में भारत का लगभग एक-चौथाई हिस्सा है। हर साल लगभग 1.25 लाख महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता चलता है और 75 हजार से अधिक इस बीमारी से मर जाती। इस अवसर पर सर्वावेक टीके विकसित करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार सी. पूनावाला मौजूद थे और हिन्दी फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री मनीषा कोईराला समारोह में ऑनलाइन शामिल हुईं।

सिंह ने कहा कि यह सस्ता और प्रभावी टीका है और आत्मनिर्भर भारत के द्दष्टिकोण के करीब है। सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. एन. कलैसेल्वी ने कहा कि कैंसर का टीका दुनिया भर में भारतीय महिलाओं और महिलाओं की बड़ी मदद करेगा और निकट भविष्य में इसके कई संस्करण सामने आयेंगे।

पूनावाला ने कहा कि यह टीका अगले दो से तीन महीने में भारतीय बाजार में उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 300 रुपए प्रति तक होगी। उन्होंने कहा कि टीका पहले भारत में उपलब्ध होगा और फिर दुनिया को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीरम ने अगले दो वर्ष में 20 करोड़ टीके बनाने की तैयारी की है।



Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group