देश

national

जम्मू पहुंची कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा, स्वागत करने पहुंचे फारूक अब्दुल्ला

Thursday, January 19, 2023

/ by इंडेविन टाइम्स

नई दिल्ली। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने जम्मू में प्रवेश कर लिया है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला पहले से ही उनकी अगवानी करने के लिए वहां मौजूद हैं। डॉ. अब्दुल्ला अपने नेशनल कांफ्रेंस के नेताओं के साथ जम्मू से बस में लखनपुर बॉर्डर पहुंचे। सरकार ने इलाके में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। कार्यक्रम स्थल पर पत्रकारों से बात करते हुए डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि यात्रा भारत के सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे के लिए है। उन्होंने कहा कि यात्रा देश में एकता को मजबूत करेगी और कश्मीर से देश में उम्मीद का संदेश जाएगा। उन्होंने कहा कि वह कन्याकुमारी से राहुल गांधी के साथ चलते। “लेकिन मैं 90 साल का हूं। अगर मैं छोटा होता तो मैं कन्याकुमारी से राहुल के साथ चलता। उनकी (राहुल) यात्रा नफरत को खत्म करने के लिए है।

यात्रा को लेकर भाजपा की आलोचना को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी को समझना चाहिए कि यात्रा देश की एकता के लिए है। फारूक ने कहा, 'जिस दिन चुनाव के लिए यात्रा निकाली जाएगी, उस दिन बीजेपी को राजनीति करने की आजादी है.' वास्तव में, उन्होंने कहा, भाजपा को इस यात्रा का हिस्सा बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा एक बड़ा कदम है क्योंकि जनरल कपूर और एएस दुलत जैसे शीर्ष पूर्व सेना और खुफिया अधिकारी इसमें भाग ले रहे हैं। “वे यात्रा में क्यों शामिल हो रहे हैं? क्योंकि वे देख रहे हैं कि भारत का विभाजन हो रहा है। अगर हम नफरत की राजनीति करते रहे तो हम भारत को नहीं बचा पाएंगे।'

यह इस देश की विरासत को पुनः प्राप्त करने के बारे में है जो कि भारत का विचार है। मेरे लिए भारत जोड़ो यात्रा का मतलब कांग्रेस की विरासत और इस देश को आजाद कराने और इसे एक लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष देश बनाने का लंबा संघर्ष भी है। और आप जानते हैं कि भाजपा इसी विरासत को ध्वस्त करना चाहती है। महबूबा ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा का उद्देश्य देश के सामाजिक और सांप्रदायिक सद्भाव के ताने-बाने को बचाना है, जिसे भाजपा ईंट से ईंट तोड़ना चाहती है। उन्होंने कहा कि पीडीपी यात्रा का हिस्सा होगी।

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group