देश

national

पूर्व एमएलसी दीपक सिंह ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

Friday, September 22, 2023

/ by इंडेविन टाइम्स

० मुंशीगंज स्थित संजय गांधी हॉस्पिटल के बंद होने से आहत है क्षेत्रीय जनता

हरिकेश यादव- संवाददाता (इंडेविन टाइम्स)

अमेठी। 

जनपद अमेठी में मुंशीगंज के संजय गाँधी अस्पताल बन्द होने से बदहाल सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं को अतिशीघ्र ठीक कराये जाने के सम्बन्ध में कांग्रेस के पूर्व एमएलसी दीपक सिंह ने मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र लिखा। उन्होंने उन्होंने अमेठी जनपद में स्वास्थ्य सेवाएं बहाल करने की मांग की।

कांग्रेसी नेता एमएलसी ने मुख्यमंत्री को दिए पत्र में कहा कि जनपद अमेठी प्रदेश का एक ऐसा जनपद है जहाँ पर कई सीएचसी और पीएचसी केन्द्र एक ही डॉक्टर के भरोसे चल रहे हैं। वहीं जिला अस्पताल में मात्र 14 डॉक्टर और 39 स्टाफ कम हैं। कई रोगों के विशेषज्ञ नहीं हैं। इन्हीं में से कुछ स्टाफ अधिकारियों के घर का भी काम सम्भालते हैं तो ऐसी स्थिति में दिन-रात हजारों मरीजों की सेवा करने वाला संजय गाँधी अस्पताल राजनीतिक स्थिति के कारण बन्द कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में अमेठी के लोग इलाज के अभाव में दम तोड़ रहे हैं अथवा महंगे अस्पतालों में लूटे जा रहे हैं। सीएचसी और पीएचसी में 100 से अधिक डॉक्टर और स्टाफ की कमी के साथ सुविधाओं और जॉच यंत्रों की बेहद कमी है। वहीं वर्ष 2012 में  राहुल गाँधी ने तिलोई में 200 बेड के एक अस्पताल की आधारशिला रखी थी जिसको आधार मानते हुए वहाँ पर मेडिकल कॉलेज बनाने की बात कही जा रही है, वहाँ का तो और बुरा हाल है। वहाँ पर मात्र 5 चिकित्सकों की तैनाती है।

इस जनपद के सीएचसी से लेकर 200 बेड के अस्पताल तक किसी अस्पताल में वर्तमान सरकार का कोई योगदान नहीं रहा है। नीति आयोग द्वारा जारी स्वास्थ्य सेवा सूचकांक में उत्तर प्रदेश को 30.57 के नियुनतम स्कोर से सबसे निचले पायदान पर है, मतलब पूरे देश में सबसे खराब स्वास्थ्य सेवा उ०प्र० सरकार दे रही है। जनपद अमेठी इस सूचकांक से इसलिए बाहर था क्योंकि संजय गाँधी अस्पताल बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा था, परन्तु ईर्ष्या एवं द्वेषपूर्ण भावना से बन्द हुए मुंशीगंज के संजय गाँधी अस्पताल के कारण जनपद अमेठी उ०प्र० में खराब स्वास्थ्य सेवा सूचकांक में नम्बर एक पर आ जायेगा । जिस प्रकार देश में उoप्रo खराब स्वास्थ्य सेवा सूचकांक में नम्बर एक पर है उसी प्रकार से मुंशीगंज में अस्पताल बन्द होने के कारण और सरकारी सेवाएं बदहाल होने के कारण खराब स्वास्थ्य सेवा सूचकांक में उत्तर प्रदेश में अमेठी अव्वल हो जायेगा।

उक्त परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए जनहित में डॉक्टर एवं स्टाफ की यथोचित तैनाती व जाँच यंत्रों को ठीक किये जाने तथा नवीन जाँच यंत्र लगाये जाएं । जिस अमेठी के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे करने पर पता चला कि मुंशीगंज स्थित संजय गांधी हॉस्पिटल अपने स्वास्थ्य सेवाओं के कारण ही क्षेत्र में जाना जाता है ।जहां पर लोगों को सस्ते इलाज की सुविधा उपलब्ध होती है। उसके बंद होने से अमेठी की जनता पूरी तरह से आक्रोशित है। जनता की मांग है कि अमेठी में स्वास्थ्य सेवाएं फिर से बहाल की जाए।

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group