देश

national

देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना, केरल में आए 111 नए मामले

Tuesday, December 19, 2023

/ by इंडेविन टाइम्स

तिरुवनंतपुरम ।

केरल में सोमवार को कोविड-19 के 111 नए मामले आने के बाद कुल उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,634 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। 

आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 127 मामले आए हैं जिनमें से अकेले 111 मामले केरल के हैं। केरल में गत 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से एक मरीज की मौत हो गई। इसी के साथ गत तीन साल में कोरोना वायरस से राज्य में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 72,053 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गत 24 घंटे के दौरान 115 मरीज संक्रमण मुक्त हुएं या राज्य से बाहर गए जिन्हें मिलाकार अबतक कुल 68,36,867 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 

कर्नाटक में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य

कर्नाटक सरकार ने सोमवार को 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है जो खांसी, सर्दी और बुखार के साथ ही अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं। उसने पड़ोसी राज्य केरल में कोविड-19 के उप स्वरूप जेएन.1 का एक मामला सामने आने के बाद यह कदम उठाया है। स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडु राव ने यहां पत्रकारों से कहा कि अधिकारियों को ऐसे लक्षण वाले लोगों और संदिग्ध मामलों की जांच तथा सीमावर्ती जिलों में निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है और लोगों की आवाजाही तथा उनके एकत्रित होने पर अभी किसी तरह की पाबंदी की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार एक परामर्श लेकर आएगी। 

केंद्र ने राज्यों से कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर सतर्क रहने को कहा 

वहीं केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से देश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और जेएन.1 स्वरूप का पहला मामला सामने आने के बीच निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में रेखांकित किया कि ‘‘केंद्र और राज्य सरकारों के बीच लगातार और सहयोगात्मक कार्यों के कारण हम (कोविड-19 के) मामलों की संख्या कम करने में सक्षम हुए।'' उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, कोविड-19 वायरस का प्रकोप जारी है... इसलिए सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए गति को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।''

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group