देश

national

नमो भारत ट्रेन (रैपिडएक्स) का सफल रहा ट्रायल, पहली बार मेरठ पहुंची नमो भारत ट्रेन

Saturday, December 30, 2023

/ by इंडेविन टाइम्स

मेरठ ।

नमो भारत ट्रेन (रैपिडएक्स) का मेरठ साउथ स्टेशन तक शुक्रवार को पहली बार सफल ट्रायल रन किया गया। एनसीआरटीसी ने लोकसभा चुनाव से पहले नमो भारत ट्रेन का संचालन मेरठ तक करने की दिशा में महत्वपूर्ण सफलता हासिल कर ली है। अभी तक लोग नमो भारत से साहिबाबाद से दुहाई के बीच की यात्रा ही कर पा रहे हैं। साहिबाबाद से दुहाई के बीच के प्रायोरिटी सेक्शन का प्रधानमंत्री ने शुभारंभ किया गया है। इसके 80 दिन में एनसीआरटीसी के नमो भारत का मेरठ साउथ स्टेशन तक के ट्रायल रन को बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

ट्रायल रन शुरू करने से पहले शुक्रवार को ओवरहेड उपकरण (ओएचई) को मुराद नगर रिसीविंग सब स्टेशन (आरएसएस) से चार्ज किया गया था। जिससे मोदी नगर साउथ से बढ कर मेरठ साउथ तक का इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन चार्ज हो गया। 10 दिसंबर को मोदीनगर साउथ स्टेशन तक ट्रायल रन शुरू किया गया था। ट्रायल रन के दौरान नमो भारत ट्रेन की सभी उप प्रणालियों और उपकरणों की फिटनेस का आकलन व परीक्षण किया जा रहा है। पहले चरण में ट्रेन को धीमी गति से चलाया गया।

नसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि शुरू में ट्रेन का नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली के तहत मैन्युअल संचालन किया जाता है। जैसे-जैसे प्रक्रिया आगे बढ़ेगी ट्रेन के एकीकृत प्रदर्शन का मूल्यांकन करने और सिग्नलिंग, प्लेटफार्म स्क्रीन दरवाजे (पीएसडी), ओवरहेड आपूर्ति प्रणाली इत्यादि जैसे विभिन्न उपप्रणालियों के साथ इसके समन्वय की जांच करते हुए आगे के ट्रायल किए जाएंगे।



Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group