देश

national

यूपी के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में रात में लगेगी हाजिरी

Saturday, December 30, 2023

/ by इंडेविन टाइम्स

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में अब रात में भी छात्राओं और शिक्षिकाओं को हाजिरी दर्ज करनी होगी। यह हाजिरी रात में नौ बजे ऑनलाइन फेस रिकग्निशन के जरिए दर्ज होगी। इसकी लगातार मॉनिटरिंग भी की जाएगी। डीजी (स्कूल शिक्षा) ने इस बाबत आदेश जारी कर इस व्यवस्था को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए हैं।

कस्तूरबा गांधी विद्यालय पूरी तरह आवासीय हैं। शिक्षिकाओं और स्टाफ को भी हमेशा वहां रहना होता है। इस बीच लगातार शिकायतें आ रही थीं कि जिन छात्राओं घर शहर में या आसपास है, वे रात में चली जाती हैं। शिक्षकाएं भी अपने घर चली जाती हैं। निरीक्षण के दौरान भी छात्राओं की संख्या कम मिलने के मामले आए थे। इसे देखते हुए अप्रैल में अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने रात में हाजिरी के आदेश दिए थे, लेकिन तब फेस रिकग्निशन व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित नहीं थी। ऐसे में स्कूलों में ठीक से आदेशों का पालन नहीं हुआ। अब डीजी ने इस व्यवस्था को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए हैं।

आदेश के अनुसार कस्तूरबा विद्यालयों में शिक्षकाओं और स्टाफ को तीन बार हाजिरी दर्ज करनी होगी। सबसे पहले सुबह नौ बजे के बाद छात्राओं, शिक्षकाओं और अन्य स्टाफ की फेस रिकग्निशन के जरिए हाजिरी होगी। दोपहर में शिक्षकाओं और अन्य स्टाफ को हाजिरी दर्ज करनी होगी। रात में नौ बजे के बाद सभी छात्राओं, शिक्षकाओं और स्टाफ को हाजिरी होगी। अगले महीने इसकी सघन समीक्षा की जाएगी।

Don't Miss
© all rights reserved
Managed By-Indevin Group